अपने लेखक के दैनिक जीवन

लाइफस्टाइल ब्लॉग को और रुचियों के डिजिटल सामग्री प्रतिनिधित्व के रूप में सबसे अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है। एक लाइफस्टाइल ब्लॉगर अपनी व्यक्तिगत रुचियों और दैनिक गतिविधियों से प्रेरित और क्यूरेट की गई सामग्री बनाता है। जैसे, जीवन शैली ब्लॉग अक्सर लेखक के स्थान, जीवन स्तर और अनुभव के लिए अत्यधिक वैयक्तिकृत होते हैं। उदाहरण के लिए, एक पूर्व फ़ूड मैगज़ीन की संपादक, जिसकी शादी 30 साल के मध्य में है और जिसका एक 1 साल का बच्चा नानटकेट में रहता है, सैन डिएगो में रहने वाले 24 वर्षीय लाइफस्टाइल ब्लॉगर की तुलना में बहुत अलग श्रेणियों पर ब्लॉग करेगा, जो बिकनी डिज़ाइन करता है। काम के लिए। दोनों को लाइफस्टाइल ब्लॉगर माना जाता है, लेकिन उनके लाइफस्टाइल ब्लॉग कंटेंट में अगर कोई ओवरले नहीं होगा तो बहुत कम होगा।

लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स अपने व्यक्तिगत जीवन के आसपास केंद्रित और प्रेरित सामग्री की एक विस्तृत विविधता साझा करते हैं – विशेष रूप से परिवार, घर, यात्रा, सौंदर्य, भोजन, व्यंजनों, फैशन, मेकअप, डिजाइन और सजावट। सीधे उनके जीवन से प्रेरित व्यापक सामग्री साझा करने की यह शैली फैशन ब्लॉग, माँ ब्लॉग और अन्य अधिक खंडित, विशिष्ट ब्लॉगों से काफी भिन्न होती है, जिसमें वे हमेशा अन्य ब्लॉग श्रेणियों में सामग्री का एक विस्तृत मिश्रण साझा करते हैं।

अपने दर्शकों की पहुंच के कारण, लाइफस्टाइल ब्लॉगर विलक्षण सामाजिक प्रभावक भी हैं, जो फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य उभरते सोशल मीडिया चैनलों जैसे सामाजिक प्रभाव चैनलों पर बड़े प्रभावशाली लोगों तक पहुंच बना रहे हैं।

1.एक जीवन शैली ब्लॉगर का विकास


कई शीर्ष लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स अपने मूल को एक ही जगह या श्रेणी (यानी मेकअप, फैशन, बेकिंग) में ढूंढते हैं। जैसे-जैसे उनकी दर्शकों की संख्या, दर्शकों की पहुंच और आत्मीयता में वृद्धि (मांग) होती है, ये ब्लॉगर अपने ब्लॉग सामग्री वर्टिकल (आपूर्ति) का विस्तार करते हैं ताकि वे अपने व्यक्तिगत जीवन को अधिक से अधिक उत्साही प्रशंसक अनुयायियों के साथ साझा कर सकें, जिन्हें अपने मूल से प्यार हो गया था। ब्लॉग सामग्री।

एक अच्छी तरह से स्थापित सौंदर्य ब्लॉगर (जो एक उत्साही फिटनेस उत्साही और कट्टर पालेओ वकील भी है) अपने दैनिक फिटनेस कसरत दिनचर्या और पसंदीदा पालेओ व्यंजनों को अपने वर्तमान DIY मेक-अप ट्यूटोरियल प्रयासों में जोड़ना चुन सकता है ताकि न केवल उसके साथ आगे जुड़ सकें दर्शकों, लेकिन उसके ब्रांडेड सामग्री प्रायोजन और सामाजिक प्रभावशाली विपणन अवसरों को बढ़ाने के लिए भी। इसके अलावा, जैसे-जैसे शीर्ष जीवन शैली ब्लॉगर अपने जीवन के विभिन्न चरणों में आगे बढ़ते हैं, कई अपनी यात्रा को पालन-पोषण, पारिवारिक जीवन और यात्रा के साथ क्रॉनिकल करेंगे।

एक फैशन इन्फ्लुएंसर ब्लॉग या ब्यूटी ब्लॉग के रूप में जो शुरू हुआ वह अब एक लाइफस्टाइल ब्लॉग बन गया है जो खाना पकाने से लेकर पारिवारिक गतिविधियों से लेकर घर के डिजाइन और यात्रा तक के रोजमर्रा के जीवन के विषयों को समेकित और स्पर्श कर रहा है।

2.लाइफस्टाइल ब्लॉगर कैसे पैसा कमाते हैं


लाइफस्टाइल ब्लॉग डिजिटल “वर्ड-ऑफ-माउथ” समुदाय हैं जो असाधारण रूप से समृद्ध स्तर के इंटरकनेक्टिविटी और शक्तिशाली ऑनलाइन ब्रांड विज्ञापन के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करते हैं। उपभोक्ता नवीनतम जरूरी चीजों, प्रवृत्तियों, जीवनशैली की दिशा और उत्पाद अनुशंसाओं के लिए शीर्ष लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स की ओर देखते हैं।

सबसे अच्छी ब्रांडेड सामग्री और प्रायोजित पोस्ट ब्रांड और सही लाइफस्टाइल ब्लॉगर के बीच रचनात्मक, जैविक एकीकरण का परिणाम है। अपनी ब्लॉग यात्रा और विकास के संयोजन के साथ, शीर्ष लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स कई सोशल मीडिया नेटवर्क (यूट्यूब, फेसबुक) और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, वाइन) पर आकर्षक और वफादार फॉलोइंग भी जमा करते हैं। ब्रांड उत्पाद और लाइफस्टाइल ब्लॉगर के बीच सही विवाह को देखते हुए, एक ब्लॉगर की प्रभावशाली पहुंच उनके इंटरैक्टिव डिजिटल दर्शकों को प्रायोजित ब्रांड एक्सपोजर, प्रचार और जागरूकता प्रदान करती है।

अपने दर्शकों और जनसांख्यिकीय की अत्यधिक लक्षित प्रकृति के कारण, जीवन शैली ब्लॉगर विज्ञापनदाता भागीदारी, प्रायोजन और प्रायोजित सामग्री की बढ़ती मांग में हैं। टारगेट, गैप, मेथड, ब्लू एप्रन और नेचरबॉक्स इन प्रमुख डिजिटल प्रभावितों के साथ साझेदारी करने वाले सैकड़ों इनोवेटिव ब्रांड हैं।

3.जीवन शैली ब्लॉग को परिभाषित करना


एक जीवन शैली ब्लॉग को लेखक के दैनिक जीवन और रुचियों का प्रतिनिधित्व करने वाली डिजिटल सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है। शब्दकोश के अनुसार “जीवन शैली” शब्द का अर्थ है “आदतें, दृष्टिकोण, नैतिक मानक, जो एक साथ किसी व्यक्ति या समूह के जीवन के तरीके का निर्माण करते हैं”। (स्रोत: Dictionary.com)

नतीजतन, जीवन शैली ब्लॉग कई सूक्ष्म-निचे में गिर सकते हैं। यह ब्लॉगर्स को विशिष्ट लक्षित दर्शकों के लिए सामग्री प्रदान करने की अनुमति देता है। लाइफस्टाइल ब्लॉगर अक्सर अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए उत्पादों, ब्रांडों और सेवाओं का प्रचार करते हैं। इसलिए यह लगभग आवश्यक है कि ब्लॉग के पीछे का व्यक्ति किसी भी विशिष्ट विषय से अच्छी तरह वाकिफ हो।

यहाँ विशिष्ट लाइफस्टाइल ब्लॉगिंग निचे की एक शॉर्टलिस्ट है:

विलासितापूर्ण जीवन शैली ब्लॉग
फूडी लाइफस्टाइल ब्लॉग
घर और उद्यान जीवन शैली ब्लॉग
फैशन ब्लॉग और सौंदर्य जीवन शैली ब्लॉग
यात्रा ब्लॉग और फोटोग्राफी लाइफस्टाइल ब्लॉग
स्वास्थ्य और फ़िटनेस लाइफ़स्टाइल ब्लॉग
पुरुषों की जीवन शैली ब्लॉग
प्राकृतिक जीवन शैली ब्लॉग
बाहरी जीवन शैली ब्लॉग
और बच्चों वाले लोगों के लिए लाइफस्टाइल ब्लॉग (जिसे मॉम ब्लॉग या पेरेंटिंग ब्लॉग भी कहा जाता है।)
कभी-कभी ये श्रेणियां भी ब्लॉगर के आधार पर विभिन्न संयोजनों में विभाजित हो जाती हैं। तो आप एक फैशन और यात्रा ब्लॉग, एक प्राकृतिक लिविंग मॉम ब्लॉग, या यहां तक कि एक फूडी और फोटोग्राफी लाइफस्टाइल ब्लॉग के साथ समाप्त हो सकते हैं।

4.अधिक ध्यान केंद्रित

लाइफस्टाइल ब्लॉग व्यक्तिगत ब्लॉग नहीं हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं (पाठकों) पर करते हैं। सामग्री यहाँ पाठक और उसकी अपेक्षाओं के लिए बनाई गई है। इसके अलावा, जीवन शैली ब्लॉग लेखक के लाभों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि केवल कहानियां सुनाने पर।

व्यक्तिगत ब्लॉग में, सबसे महत्वपूर्ण लेखक की भावनाएं और विचार हैं, जो अपनी राय व्यक्त करते हैं, अपने अनुभवों, भावनाओं, प्रतिबिंबों के बारे में लिखते हैं। व्यक्तिगत ब्लॉग में लेखक स्वयं सबसे महत्वपूर्ण होता है, पाठक नहीं।

मैं प्रत्येक आला से कुछ का उल्लेख किए बिना जीवन शैली ब्लॉग के बारे में नहीं लिख सकता। मैंने आपको प्रत्येक उप-शैली (या सूक्ष्म-आला) से सबसे मनोरम का चयन देने का प्रयास किया है। ये लाइफस्टाइल ब्लॉग सभी बॉक्स चेक करते हैं। वे मज़ेदार, प्रासंगिक, ट्रेंडी, पॉलिश और सामग्री से भरी हुई हैं जो एक विशिष्ट लक्षित दर्शकों को आकर्षित करती हैं।

5.”हमारा सर्वश्रेष्ठ” सूची में प्रवेश

इससे पहले कि मैं करूं, जीवन शैली ब्लॉगर्स होने के लिए सावधानी का एक शब्द; भले ही आपकी रुचि के कई क्षेत्र हों, केवल एक या दो मुख्य विषयों को कवर करने के लिए अपनी सामग्री को छोटा करने का प्रयास करें। यह तब मदद करता है जब आप एक स्थिर, वफादार पाठक वर्ग विकसित करने का प्रयास कर रहे हों।

पुरुष पाठक मछली पकड़ने, फ़ैशन और एंकल स्नैपर के झुंड को बढ़ाने के बारे में पढ़ना नहीं चाहते हैं! एक युवा पेशेवर को “स्तन दूध से अपने बच्चे को छुड़ाने के लिए दस युक्तियाँ” में दिलचस्पी नहीं होगी, और आपका लक्ज़री लाइफस्टाइल ब्लॉग हमारे ट्री हगिंग दोस्तों को प्रभावित नहीं करेगा, जो लक्जरी जीवन शैली के पतन पर डरावने होंगे! विलासिता का आनंद लेने वाले पाठक भी मितव्ययी जीवन से प्रभावित नहीं होंगे!

दूसरी ओर, लाइफस्टाइल ब्लॉगिंग आला उन ब्लॉगर्स के लिए सबसे अधिक स्वतंत्रता की अनुमति देता है, जिनके पास वास्तव में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो एक साथ अच्छी तरह से जुड़ते हैं। यदि आप सामग्री बना सकते हैं और विविधता बनाए रख सकते हैं, तो आप व्यापक पाठक वर्ग के लिए जगह बनाएंगे।

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