क्रेडिट कार्ड भुगतान प्रसंस्करण, सरलीकृत.

आपको एक व्यापारी सेवा खाता या भुगतान गेटवे स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी, और यह प्रबंधन के लिए कम शुल्क (और विक्रेताओं) का अनुवाद करता है।

दरें ऑल-इन-वन समाधानों के साथ प्रतिस्पर्धी हैं, और इनमें से अधिकांश नए प्रोसेसर सेटअप या मासिक शुल्क भी नहीं लेते हैं। अनुभव सीधा है: ग्राहक क्रेडिट कार्ड दर्ज किया गया है, और भुगतान संसाधित – उतना ही सरल है।

सरलीकृत प्रोसेसर चुनने से पहले विचार करने वाली एक बात यह है कि आपको आमतौर पर पारंपरिक समर्थन का समान स्तर नहीं मिलता है। वे उपयोग करने में बहुत आसान होते हैं, इसलिए आपको इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है। लेकिन अगर आपको अपनी क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग कंपनी के साथ कोई समस्या आती है, तो अधिकांश सहायता लेखों या ईमेल के माध्यम से स्वयं सेवा के रूप में की जाती है – इनमें से कई प्रदाता कॉल सेंटर के कर्मचारी भी नहीं हैं।

आधुनिक उपभोक्ता चैनलों के माध्यम से कैसे खरीदारी करते हैं

उपभोक्ता अपने समय पर, अपने पसंदीदा चैनलों में खरीदारी करते हैं और विभिन्न दुकानों और कीमतों की तुलना करते हैं। यहां वह सब कुछ है जो आपको जनसांख्यिकीय खरीदारी की आदतों से लेकर शहरों बनाम ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच अंतर के बारे में जानने की जरूरत है।

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10 प्रश्न सभी व्यवसायों को भुगतान प्रदाता से पूछना चाहिए
उन लोगों के लिए जो इस मुद्दे के शीर्ष-स्तरीय दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, और तेजी से पढ़ने के लिए, संभावित भुगतान प्रसंस्करण प्रदाता से उनकी सेवाओं का उपयोग करने से पहले पूछने के लिए यहां सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न हैं।

1. क्या अलग-अलग तरह के कार्ड से जुड़ी अलग-अलग दरें या शुल्क हैं?
कुछ सेवाएं विभिन्न प्रकार के कार्ड लेनदेन को संसाधित करने के लिए अलग-अलग शुल्क लेती हैं – जैसे। व्यक्तिगत, व्यावसायिक, डेबिट और पुरस्कार कार्ड–साथ ही विभिन्न लेनदेन राशियों के लिए। सुनिश्चित करें कि आपको ठीक-ठीक पता है कि आप प्रत्येक प्रकार के लेन-देन को संसाधित करने के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं।

2. क्या आप “बिलबैक” चार्ज करते हैं या एक ही महीने में बिल किए गए लेनदेन से संबंधित सभी शुल्क हैं?

भुगतान प्रोसेसर के लिए कम दरों का हवाला देकर आपको लुभाना असामान्य नहीं है। लेकिन कभी-कभी वह कम दर केवल कुछ विशेष प्रकार के कार्डों पर लागू होती है (प्रश्न एक देखें)। आप केवल इस तथ्य के बाद पता लगा सकते हैं कि महीने के दौरान आपके कई लेन-देन उस कम दर के लिए योग्य नहीं थे।

उदाहरण के लिए, जनवरी में, आपको लगता है कि आपको अपने क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर 1.7% की दर मिल रही है, लेकिन आपने कई पुरस्कार कार्ड संसाधित किए हैं। भले ही आपने जनवरी में लेन-देन संसाधित किए, फरवरी आते हैं, आपका प्रोसेसर आपसे वापस शुल्क लेता है, या आपको वापस बिल करता है, एक उच्च दर। अब आपके पास एक ही लेन-देन के लिए दो अलग-अलग दरों के साथ दो अलग-अलग स्टेटमेंट हैं, जिससे आपके द्वारा भुगतान की जा रही वास्तविक दर का पता लगाना बहुत कठिन हो जाता है।

3. जब मैं क्रेडिट कार्ड स्वाइप करता हूं, उन्हें मैन्युअल रूप से दर्ज करता हूं (की-एंटर) या उन्हें ऑनलाइन स्वीकार करते हैं तो आप कौन सी दरें या शुल्क लेते हैं?
धोखाधड़ी के जोखिम की भरपाई के लिए, आप भुगतान कैसे संसाधित करते हैं, इसके आधार पर प्रोसेसर अलग-अलग दरें लेते हैं। क्योंकि टर्मिनल में भौतिक रूप से स्वाइप किए जाने वाले कार्ड के साथ कम धोखाधड़ी होती है (आखिरकार, आप आईडी की जांच करते हैं, है ना?), आमतौर पर कम दर होती है। अगर कोई आपको कुछ खरीदने के लिए बुलाता है और आपको फोन पर अपना नंबर देता है, तो गड़बड़ी की संभावना थोड़ी बढ़ जाती है, जैसा कि प्रसंस्करण शुल्क होता है।

ऑनलाइन खरीदारी में धोखाधड़ी की घटनाएं सबसे अधिक होती हैं, इसलिए भुगतान संसाधक उच्च दर चार्ज करके अपने जोखिम को कवर करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे दरें क्या हैं और फिर यह पता लगाएं कि आप प्रत्येक प्रकार की कितनी प्रसंस्करण दर प्राप्त करने के लिए करेंगे।

4. क्या आप अपने गेटवे के लिए अलग से शुल्क लेते हैं?
प्रोसेसर के लिए अपने भुगतान गेटवे के लिए एक अलग शुल्क लेना आम बात है, आमतौर पर प्रति-लेनदेन के आधार पर। तो मानक लेन-देन शुल्क के अतिरिक्त– जैसे 2.9% + $0.30— आप प्रत्येक लेनदेन के लिए गेटवे शुल्क का भुगतान करेंगे।

5. जब मैं किसी लेन-देन की धनवापसी करता हूं, तो क्या मुझे कोई प्रारंभिक शुल्क वापस मिलता है?
अधिकांश क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर वापसी लेनदेन के लिए सभी शुल्क रखते हैं, और संभवतः धनवापसी को संसाधित करने के लिए अतिरिक्त शुल्क भी लेंगे। इसका मतलब है कि हर बार जब कोई ग्राहक कुछ लौटाता है तो आप पैसे खो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस बारे में स्पष्ट हैं कि यह प्रक्रिया कैसे काम करती है, क्योंकि इसे आपकी वापसी नीति को सूचित करना चाहिए। कई व्यापारी धनवापसी के बजाय, लौटाए गए आइटम के लिए स्टोर क्रेडिट जारी करके इस लागत को कम कर देते हैं।

6. अनुबंध की शर्तें क्या हैं और क्या जल्दी समाप्ति शुल्क हैं?
अधिकांश क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर एक विशिष्ट अवधि के लिए अनुबंध अवधि लगाते हैं, अक्सर एक या दो साल। कई बार, जल्दी समाप्ति या रद्दीकरण शुल्क समझौते का हिस्सा होते हैं। यदि आप अपने खाते के संचालन से नाखुश हैं तो इससे आपके लिए प्रोसेसर स्विच करना मुश्किल हो जाएगा।

7. आप हर महीने कितनी फीस लेते हैं?
यह प्रश्न भ्रामक रूप से सरल है क्योंकि कुछ प्रोसेसर आपको एक छोटे से अग्रिम मासिक शुल्क के साथ प्रदान कर सकते हैं। लेकिन गहरी खुदाई करना सुनिश्चित करें – कुछ अतिरिक्त शुल्क फाइन प्रिंट में छिपे हो सकते हैं। इनमें बैच प्रोसेसिंग या मर्चेंट खाते से आपके बैंक खाते में फंड ट्रांसफर के लिए शुल्क, साथ ही स्टेटमेंट शुल्क शामिल हो सकते हैं। प्रोसेसर आपके व्यवसाय को प्राप्त करने के लिए इनमें से कुछ शुल्क “माफ” कर सकते हैं, लेकिन प्रचार अवधि के बाद उन्हें वापस जोड़ सकते हैं।

8. क्या मासिक न्यूनतम प्रसंस्करण आवश्यकता या शुल्क है?
कुछ प्रोसेसर मासिक न्यूनतम शुल्क लेते हैं, जो आप भुगतान करेंगे यदि आपके मासिक लेनदेन की मात्रा एक निश्चित राशि से कम हो जाती है। कुछ मासिक क्रेडिट कार्ड लेनदेन के साथ शुरुआती चरण के व्यवसायों के लिए यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय दर्द हो सकता है।

9. क्या मैं कितना प्रोसेस कर सकता हूं, इसकी कोई सीमा है?
कई प्रोसेसर उस राशि को सीमित कर देते हैं जिसे आप उनके साथ आपकी प्रारंभिक स्वीकृति के आधार पर संसाधित कर सकते हैं। जाहिर है, यह निराशाजनक हो सकता है यदि आपका व्यवसाय तेजी से बढ़ता है या व्यस्त मौसम है – नकारात्मक प्रभाव का उल्लेख नहीं करना जो आपके व्यवसाय पर आदेशों को ठुकराने का होगा।

10. किस प्रकार की सहायता की पेशकश की जाती है?
जब आपके भुगतान में रुकावट आती है, तो क्या प्रोसेसर आपकी सहायता के लिए तब तक मौजूद रहेगा जब तक आप बैक अप और रनिंग नहीं कर लेते? इसके अलावा, एक स्वचालित फोन प्रणाली एक जीवित व्यक्ति से बात करने के समान नहीं है, इसलिए यह पूछना सुनिश्चित करें कि क्या उनके पास लाइव ग्राहक सहायता है। कम दर की प्रोसेसिंग फीस ज्यादा मायने नहीं रखती है अगर आप किसी की मदद के लिए उस समय नहीं पहुंच सकते जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो।

क्रेडिट कार्ड भुगतान प्रसंस्करण, सरलीकृत.

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