चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है खट्टे आम का पन्ना! जिसका स्वाद है खट्टा मीठा और किया जा सकता है एक महीने के लिए स्टोर

चिलचिलाती हुई गर्मी इस वक्त पूरे देश भर में अपना कहर बरसा रही है। ऐसी गर्मी से राहत पाने के लिए हर इंसान कोई ना कोई ड्रिंक जरूर लेता है। ताकि खुद को डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बचा सके। ऐसे में अगर आप कोई ऐसी ड्रिंक को सर्च कर रहे हैं जो स्वाद में तो लाजवाब हो और साथ में हेल्दी भी हो तो कच्चे आम का पन्ना बेस्ट ऑप्शन है। कच्चे आम का पन्ना एक ऐसा खट्टा मीठा ड्रिंक है जिससे स्वाद तो मिलता ही है साथ में हमारे शरीर को हेल्दी रखने में भी मददगार साबित होता है। आगे हम आपको बताएंगे कि इसको कैसे बनाया जाता है और किस तरह से आप इसे एक महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

आम पन्ना पीने के लाभकारी गुण-

कच्ची कैरी वाला वाला पन्ना बॉडी को
हिडाइड्रेट होने से बचाता है.
गर्मियों में लोगों का डाइजेशन की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा आती है। ऐसे में इस ड्रिंक को पीने से अपच, गैस, ब्लोटिंग की समस्या खत्म हो जाती है। यह ड्रिंक लू से बचाने में सबसे अधिक उपयोगी होती है।

कच्चे आम का पन्ना बनाने के लिए इनग्रेडिएंट्स-

कच्चे आम का पन्ना बनाने के लिए हमें चाहिए – 2 कच्चा आम, 4 बड़े चम्मच सौंफ, पुदीने की कुछ पत्तियां, 3 चम्मच जीरा, काला नमक स्वाद अनुसार, अपने स्वाद के हिसाब से चाहिए गुड़।

आम पन्ना बनाने की साधारण विधि-

आपका पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले दो आम लेकर अच्छी तरह धो लेंगे। अब कुकर में डालकर इन्हें गैस पर रखेंगे और अच्छे से उबाल लेंगे। आमों को अच्छे से उबालने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद उबले हुए आम के छिलके को हटा दें। और आम के गूदे को काटकर एक बर्तन में रख ले। थोड़ा इन बचे हुए टुकड़ों को अच्छी तरह से साफ कर ले।

फिर अब ग्राइंडर जार में आम के गूदे, 4 बड़े चम्मच सौंफ, पुदीने की कुछ पत्तियां, 3 चम्मच जीरा, काला नमक डेढ़ चम्मच, आधा गिलास पानी, स्वाद अनुसार गुड़ को ले लेंगे। अब इन सभी चीजों को एकदम छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लेंगे। अब इस पल्प को आप एक कांच के एयर टाइट कंटेनर में डालकर (अगर आप महीनों के लिए इसे स्टोर करना चाहते हैं तो कांच के एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में रख दें। )

अब आम का पन्ना फाइनली बनाने के लिए आपको लेना होगा एक गिलास ठंडा पानी। फिर उसमें 3, 4 टुकड़े बर्फ के डालने हैं । उसके बाद इस पानी में आप 2 बड़े चम्मच तैयार किया हुआ पल्प ऐड कर लेंगे। आपका आम का पन्ना ड्रिंक रेडी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *