अगर आपके भी चेहरे का निखार उड़ चुका है! तो इस तरह से तुलसी को करें अपनी लाइफ स्टाइल में ऐड

जैसा कि हम सभी जानते हैं, तुलसी एक ऐसा कामगार पत्ता है। जो हमारे जीवन में पुराने समय से लाभ देता आ रहा है। लेकिन तुलसी के पत्तों का बना फेस पैक स्क्रीन के लिए वरदान की तरह होता है। यह स्किन के लिए बेस्ट प्राकृतिक उपाय है।तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने मैं सहायक होते हैं। ये हमारे स्किन के डेड सेल्स को हटाकर त्वचा की रंगत निखारती है। ये हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड करके साथ ही, हमारी त्वचा को पोषण भी देता है, इसके इस्तेमाल से त्वचा खिल उठती है। तुलसी के पत्तों से बने मास्क हमारी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। ताजगी लाकर त्वचा चमकदार और सुंदर बनाते है।

तुलसी के पत्तों से बने कुछ फेस मास्क (Tulsi Face Packs) को बनाने के तरीके-

1) तुलसी के पाउडर और नींबू, दही का फेस पैक-

2 चम्मच तुलसी के पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसके बात धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। डार्क स्पॉट्स को कम करने में नींबू काफी हेल्पफुल होता है और तुलसी स्किन के लिए एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह होती है।

2) तुलसी के पत्तों का पेस्ट और दही को ऐड करके फेस पैक-

8-10 तुलसी के पत्तों को पीस लेंगे और इसमें एक चम्मच दही को अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई कर ले और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी की मदद से साफ कर ले। दही एक नेचुरल एक्सफोलिएंट कहलाता है, जो डेड स्किन सेल्स को साफ करने के लिए काफी लाभदायक होता है।

3) तुलसी और मलाई को मिक्स करके फेस पैक-

तुलसी और मलाई का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच तुलसी के पाउडर में 1 चम्मच मलाई को आराम से बढ़िया तरीके से मिक्स करेंगे। फिर इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखेंगे फिर बाद धो डालेंगे। मलाई त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करके त्वचा को मुलायम रखने में मददगार साबित होती है।

4) तुलसी और शहद मिक्स करके मास्क-

15- 20तुलसी के पत्तों का पेस्ट बना लीजिए और फिर उसमें 1 चम्मच शहद को ठीक तरह से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर इसे रिमूव कर दे। शहद त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। यह मुंहासे कम करके स्किन को मॉइस्चराइज भी कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *