Almond oil: सेहत का खजाना, गुणों की भरमार!फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग 

बादाम के तेल ( Almond Oil ) का इस्तेमाल हमारे घरों में काफी पुराने समय से होता आया है। हमारी दादी नानी भी बादाम के तेल का यूस किया करती थी। बादाम का तेल काफी सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचता है। आपने एक ऐड के बारे में तो सुना और देखा ही होगा- फाइव प्रॉब्लम्स वन सॉल्यूशन! जी हां बादाम के तेल के फायदे से जुड़ी यह लाइन एकदम परफेक्ट है। क्योंकि बादाम का तेल न केवल हमारे सेहत को ही लाभ पहुंचता है, बल्कि यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। बादाम का तेल एक ऐसा तेल है जो माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम और बायोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने के लिए काफी उपयोगी है। केवल इतना ही नहीं बल्कि बादाम के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी हिपाटोटॉक्सिक गुण भी मिलते हैं।

बादाम के तेल के जबरदस्त फायदे ( Amazing benefits of almond oil) –

1) त्वचा को निखारे-

इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई, बायोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है।एंटी-ऑक्सीडेंट्स की वजह से हमारी स्किन पर सन डैमेज कम होता है, जो सनबर्न और डार्क स्पॉट्स होने का जोखिम को काम करता है। साथ ही, यह स्किन को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है, जिससे एक्जीमा या सोरोसिस का शिकार होने से बच जाते हैं। बादाम का तेल एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है।

2) बालों को मजबूत बनाता है-

बादाम का तेल बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी काम करता है। इसकी मदद से स्कैल्प को मजबूत करके खुजली की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल गुण की वजह से डैंड्रफ को काम किया जा सकता है। यह बालों को मजबूत करके बालों में फ़्रिज़िनेस आने से रोकता है।

3) दिल के लिए है लाभदायक-

इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण दिल के लिए बहुत लाभकारी है। बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर दिल की बीमारी का शिकार होने से बचाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, गुड कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज को ब्लॉक न होने में मदद करता है, जिससे स्ट्रोक का भी खतरा बहुत हद तक काम हो जाता है।

4) दिमाग को रखे हेल्दी-

बादाम के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिमाग के लिए काफी जरूरी है। यह कॉग्नीटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में बहुत हेल्पफुल हो सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्जाइमर जैसी न्यूरोडिजेनेरेटिव बीमारी को कम करने में मदद करता है।

5) इम्यूनिटी मजबूत करता है-

बादाम के तेल में विटामिन ई और पॉलीफिनॉल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को अधिक स्ट्रांग करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लेवल को कम करके सेल डैमेज होने से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *