एक परिवार ऐसा जिनके चेहरे और पूरे बदन पर नजर आएंगे लंबे-लंबे बाल, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने फोटो शेयर करने के साथ-साथ दर्ज किया नाम

दुनिया में बहुत अलग-अलग तरह के लोग और प्रजातियां हैं। लेकिन उन्हें में से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी वजह से दुनिया के लोगों से काफी अलग दिखाई पड़ते हैं। जैसे- यह मेक्सिको में रहने वाला एक परिवार है। इस परिवार को दुनिया का सबसे अजब गजब परिवार माना जाता है। इस परिवार में कुल 19 लोग रहते हैं जिनमें से चार लोगों के चेहरे पर भयंकर तरह से लंबे-लंबे और गाने से बाल निकाले हुए हैं। उनके चेहरे पर अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको केवल बाल ही बाल नजर दिखेंगे।

इतने लंबे बाल चेहरे पर उगने का कारण है एक बीमारी-

आप भी सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कैसे संभव है कि किसी परिवार के लोगों के चेहरे और शरीर पर इतने लंबे-लंबे बाल निकल आए होंगे। जी आपको बताना चाहेंगे कि इस परिवार के चार लोग ऐसे हैं जो एक ऐसी बीमारी से जूझ रहे हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे और शरीर पर इतने घने बाल उगा आए हैं। इस बीमारी का नाम है- हाइपरट्रिचोसिस। चेहरे और शरीर पर बाल उगने का सबसे बड़ा कारण है यह बीमारी। परिवार के यह चार लोग जो इस बीमारी से ग्रसित है उनके नाम हैं- विक्टर लैरी गोमेज, गेब्रियल डैनी रामोस गोमेज, लुइसा लिलिया डी लीरा एसेव्स और जीसस मैनुअल फजार्डो एसेव्स है।

इस परिवार की पांच पीढ़ियां जूझ रही इस बीमारी से-

विक्टर लैरी गोमेज और गेब्रियल डैनी रामोस गोमेज एक मैक्सिकन नेशनल सर्कस में काम करते हैं। परिवार के सभी सदस्यों ने CGH के लिए जिम्मेदार जीन के विश्लेषण में वैज्ञानिकों की काफी हेल्प की है और जिसके रिजल्ट में, एक्स क्रोमोसोम की लंबी भुजा से कई मार्करों के साथ जुड़ने के कुछ जरूरी प्रूफ मिले हैं। इस बीमारी से ग्रसित महिलाओं के शरीर पर हल्के-हल्के बाल उगे हैं। वहीं पुरुषों के शरीर पर 98% तक के हिस्सों पर गाने और लंबे बाल उगे हुए हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के द्वारा भी इस परिवार का नाम अपनी बुक में ऐड किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के माध्यम से पता चला है कि रामोस-गोमेज परिवार की पांच पीढ़ियां काफी समय से हाइपरट्रिचोसिस नामक बीमारी से जूझ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *